Breaking News
संरक्षण के तहत भारती कालेज की छात्राओं ने पौधारोपण किया

संरक्षण के तहत भारती कालेज की छात्राओं ने पौधारोपण किया

भारती कालेज NCC की छात्राओं ने संरक्षण हरित अभियान के साथ मिलकर पर्यावरण सुरक्षा रैली निकालकर लोगों को धरा बचाने का संदेश दिया। रैली निकालकर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। संरक्षण हरित अभियान के संयोजक श्री संजय पुरी ने इस अवसर पर कहा कि आज के समय मे लगातार वृक्षो का कटान होता चला जा रहा है लेकिन लोगो को अभी इसके परिणामो के बारे मे नही पता कि आगे चलकर हमें इसके परिणाम भुगतने होगे।
उन्होने बताया कि अगर हम सभी लोग एक साथ जागरूक होकर पर्यावरण बचाने के लिये प्रयत्न करेगे तो आगे चलकर हम सभी को एक कामयाबी मिलेगी। इसलिये हम सभी को एक होकर पर्यावरण के प्रति जगरूक होना चाहिये। कालेज से रैली बी-ब्लाक डीडीए डिस्टिक पार्क पहुची जहाँ छात्राओं ने कनेर.फाइकस चम्पा व भोगन वेलिया के १०० पोधे लगाये.
इस मौके पर NCC के कमाडिंग ऑफिसर कर्नल विरेंदर सिंह धनखड़ मुख्य अतिथि थे. उन्होने छात्राओं को सम्बोदित करते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में पर्यावरण के लिए बढ़ते खतरे में इजाफ़ा हुआ है। धरती को हमारे लिए और साथ ही साथ हमारी अगली पीढ़ियों के लिए रहने हेतु साफ़ तथा सुरक्षित स्थान बनाने का कर्तव्य और ज़िम्मेदारी है लेकिन पर्यावरण संसाधनों के अंधाधुंध उपयोग से हमने पारिस्थितिक संतुलन को काफ़ी हद तक बिगाड़ दिया है। यह हमारे लिए जरूरी है कि हम इसके साथ प्रयोग करने और इसे अधिक शोषण करने के बजाय पर्यावरण के अनुरूप रहें। हमें यह याद रखना चाहिए कि हमारे कार्यों और गतिविधियों का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पूरे पारिस्थितिक तंत्र पर प्रभाव पड़ता है। वास्तव में पर्यावरण हमारे जीवन संतुलन को बनाए रखता है। भारती कालेज NCC की इंचार्ज विभा मौर्य ने कर्नल विरेंदर सिंह धनखड़ को एक पोधा भेंट किया. आज के इस कार्यक्रम में फेशन व मोडलिंग जगत से जुडी कई मॉडल्स ने भी हिस्सा लिया इन में प्रमुख हैं निशा खान,मधु बजाज, रुचिका श्रीवास्तव,नपुर गौतम व मोनिका सिंगला
आज की दिल्ली के सम्पादक शरर योगराज शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि आपको पानी का उपयोग भी बुद्धिमानी से करना चाहिए। पानी उपयोग करने के तुरंत बाद नल बंद कर दें और कचरे को ईधर उधर ना फेंककर कूड़ेदान में कचरे का निपटान करें। अपने परिवार में दूसरों को भी इन उपायों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें और पर्यावरण को बर्बाद होने से बचाए। कार्यक्रम में चरण जीत सोढ़ी, हरविंदर सिंह,डॉ बी एम चितराल, अमन प्रीत सिंह उप्पल,संजय शर्मा,एस एन भंडारी, रमेश कपूर,राजेंदर कनोजिया,किशन सिसोदिया,मंगतू राम, व आतिश पंवार ने भी हिस्सा लिया.
संजय पुरी ने छात्राओं को शपथ दिलाते हुये हरे पेडो की रक्षा का सकल्प दिलाया। इस छात्राओं को सीख देते हुये वृक्षो के महत्व बताते हुये कहा कि पेडो से हमे वायू और वायू से आयु मिलती है और जहा हरियाली होती है वहा खुषहाली होती है। इसलिये हर व्यक्ति को अपने जीवन मे एक न एक वृक्ष अवष्य ही लगाना चाहिये। वृक्षारोपण के बाद सभी 150 छात्राओं को संरक्षण हरित अभियान की ओर से सर्टिफिकेट दिए गये.